Weight loss exercises 10kg in one month in hindi

क्या आप भी मोटे है आपका भी पेट निकला हुआ है? इसलिए आप तेजी से वजन घटना चाहते है तो आप सही जगह आये है।

 इस लिख मे में आपको कुछ weight loss exercise in hindi में बताऊंगा जो की वजन घटाने मे आपकी बहुत मदद करेंगी।

We are making personalized Nutrition and Workout plan For weight gain, weight lose or any other Fitness goal.
So, if you want your own personalized Nutrition and Workout plan then click below and we will contact you as fast as possible.

निकला हुआ पेट

क्या आप जानते है की जो निकला हुआ पेट आपको एक आम बात लगती है वो आपके लिए कितना ख़तरनाक है। जब आपका पेट निकलता है तो वो चर्बी ना ही सिर्फ बाहर निकल जाती है बल्कि अंदर के बॉडी पार्ट्स जैसे-लिवर, pancreas, intestine, सब को ढक देती है। इससे आपके बॉडी पार्ट्स सही से काम नहीं कर पाते है और cholestrol, blood pressure, heart attack, sugar सब का कारण यही होता है। इसलिए आपको जल्द से जल्द अपनी बॉडी के fat लेवल को कम करना होगा।

एक्सरसाइज

तेजी से चलना या धीरे दौड़ना

आपको सुबह सुबह या शाम को किसी मैदान, फील्ड या अगर घर के आस पास ये सब ना हो तो रोड ही पर तेजी से चले या धीरे धीरे दौरे इससे आपकी पूरी बॉडी की एक्सरसाइज भी होंगी और आपका वजन भी घटेगा। आप कम से कम आधे घंटे जरूर तेजी से चले या दौरे जो आपको सही लगे।

रस्सी कूदना

रस्सी कूदने से आपकी पूरी बॉडी उछलती है जिससे की आपका वजन बहुत जल्दी घटेगा। और रस्सी कूदना वजन घटाने के लिए एक कारगर एक्सरसाइज मना जाता है। आप कम से कम 10 मिनट जरूर रस्सी कूदे।

पुश उप

पुश उप आपकी ऊपरी बॉडी की चर्बी को घटाने के लिए एक लाभदायक एक्सरसाइज मना जाता है। क्युकी पुश उप एक्सरसाइज करने से आपकी पूरी ऊपरी बॉडी ट्रेन होती है। 1 बार मे 12 और 12 के 4 सेट करना है यानि की टोटल लगभग 50.

Crunches

crunches आपकी belly fat को गलाने मे बहुत लाभदायक एक्सरसाइज मना जाता है। क्युकी इस एक्सरसाइज को करने से पूरा प्रेशर आपकी पेट पे आता है।

जिमिंग

हलके वेट के साथ जिमिंग करने से भी आपका वजन बहुत तेजी से घटेगा क्युकी जिमिंग करने से आपकी बहुत कालोरी खर्च होती है और आपका भी तेजी से घटेगा।

Jumping jacks

Jumping jacks भी वजन घटाने मे एक अच्छा एक्सरसाइज माना जाता है क्युकी jumping jacks करने से हमारी बॉडी उछलती है और हमारी बॉडी का मूवमेंट होता है। 


पानी

ऐसा बहुत से रिसर्च से पता चला है की अगर बॉडी मे  fluid की मात्रा को बढ़ा दिया जाये तो वजन तेजी से घटता है। और fluid को बढ़ाने के लिए पानी एक बहुत अच्छा ऑप्शन है। कोशिश कीजिये की ज्यादा से ज्यादा गरम पानी का सेवन करें।


निष्कर्ष (conclusion)

इस लिख मे मैंने आपको कुछ weight loss exercise in hindi मे बताई। जैसे- दौड़ना, रस्सी कूदना, crunches, jumping jacks, push ups, जिम इत्यादि। अगर आपको तेजी से वजन घटना है तो आपको ये सब एक्सरसाइज करनी होंगी। ज्यादा से ज्यादा पानी पीना होगा और एक अच्छा वेट लॉस डाइट को फॉलो करना होगा।


5 फीट की महिला का वजन कितना होना चाहिए?

5 फिट की महिला का वजन 44 किलो से लेकर 55.7 किलो के बीच मे होना चाहिए।


क्या खाने से वजन जल्दी घटता है?

दलिया, दाल, ओट्स, और हाई प्रोटीन फ़ूड्स खाने से वजन जल्दी घटता है।


पूरे शरीर को पतला कैसे करें?

पूरे शरीर को पतला करने के लिए आपको एक अच्छा वेट लूज़ डाइट अपनाना होगा और उसी के साथ रोज़ वर्कआउट करना होगा।


10 किलो वजन कम करने के लिए प्रतिदिन कितना व्यायाम करें?

10 किलो वजन कम करने के लिए प्रतिदिन आधे घंटे jogging, 100 पुश उप, 100 squat, 10 मिनट रस्सी कूदना करना होगा और लगभग 1 से डेढ़ घंटा वर्कआउट करना होगा।


कौन सी एक्सरसाइज से जल्दी वजन कम होता है?

चलना या धीरे दौड़ना: यह एक सरल और प्रभावी तरीका है जिससे कि आप अपने वजन को कम कर सकते हैं। योग: योग आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है। जिमिंग: व्यायाम उपकरणों का उपयोग करके व्यायाम करना भी एक अच्छा तरीका है। स्विमिंग: तैरना भी अच्छा व्यायाम है जो आपके शरीर को स्ट्रेच करता है और कैलोरीज जलाने में मदद करता है।

Post a Comment

0 Comments