Weight gain diet in hindi और वेट गेन डाइट चार्ट pdf

क्या आप भी वजन बढ़ाना चाहते है लेकिन आपका वजन नहीं बढ़ रहा है। इसलिए आप एक वेट गेन डाइट (Weight gain diet in hindi) की तलाश मे है। तो आप बिलकुल सही जगह आये है। में इस लेख मे आपको पूरी जानकारी दूंगा की किस तरह के डाइट को अपना कर आप भी तेजी से वजन बढ़ा सकते है। और साथ ही में आपको वेट गेन डाइट चार्ट pdf भी provide कराऊंगा। तो चलिए विस्तार मे जानते है एक वेट गेन डाइट के बारे मे।
We are making personalized Nutrition and Workout plan For weight gain, weight lose or any other Fitness goal.
So, if you want your own personalized Nutrition and Workout plan then click below and we will contact you as fast as possible.


एक सुबह से शाम तक का बजट फ्रेंडली डाइट चार्ट

सुबह सबसे पहले

सुबह सबसे पहले उठ कर आपको 1 लीटर गरम पानी पीना होगा। इससे आपका पाचन सही रहेगा खुद सोचिये अगर आपका पाचन ही सही ना रहेगा तो वो दिन भर का एतना खाना कैसे सही से पचा पायेगा।

सुबह का नाश्ता 8am

सुबह के नाश्ते मे आपको या तो चने के आटे यानि की बेसन की रोटी घी लगाकर खानी है या तो आप दलिया और उबले हुए अंडे खा ले। ये दोनों ही मील एक balanced मील है यानि की इनमे सभी पोषक तत्व है। तो आप इन दोनों मे से कोई भी एक मील ले सकते है।

दोपहर का खाना 12am

दोपहर का खाना आपको पहले खाना है क्युकी आपको दिन भर मे 5 मील ले लेनी है। दोपहर के खाने मे आप अगर non-veg खाते है तो चिकन और चावल का सेवन कर सकते है। अगर आप non-veg नहीं खाते है तो आप चावल के साथ या तो पनीर ले सकते है या तो soyachunks जिसे सोया बरी के नाम से भी जाना जाता है। आप इन दोनों मे से कोई भी मील चुने लेकिन खाने से आधे घंटे पहले आपको कुछ कच्ची सब्ज़ीया खानी है जैसे: खीरा, मूली, प्याज इत्यादि।

Pre-workout मील

मतलब की एक्सरसाइज से पहले वाली मील इस मील को आपको एक्सरसाइज से 45 मिनट पहले लेना है इसमें आप 2 केले और कुछ भींगे हुए किशमिश ले सकते है या अगर किशमिश आपके बजट मे ना हो तो आप बस 2 केले भी ले सकते है। इस मील से आपको वर्कआउट के टाइम भर भर के एनर्जी (ताकत) मिलेगी।

Post-workout मील

यानी की एक्सरसाइज के बाद वाली मील इस मील को आपने वर्कआउट करने के बाद आधे घंटे के अंदर अंदर मे ले लेना है अगर आप इसे लेने मे देर करेंगे तो आपकी रिकवरी जल्दी नहीं होंगी। इस मील मे आप 100 ग्राम भूना चना और 100 ग्राम मूंग फली को गुड़ के साथ लेना है। और अगर आपका बजट है तो कोई एक ड्राई फ्रूट भी ऐड करले।

रात का खाना 8am

रात का खाना आपको पहले खाना है कम से कम आपके सोने से 2 घंटे पहले और रात का खाना आपको हल्का लेना है। इसलिए आप रात के खाने मे 2 रोटी और कोई भी सब्ज़ी जो भी घर मे बनी हो।

सोने से पहले

सोने से 10 मिनट पहले आपको एक ग्लास दूध पी कर सोना है। दूध मे casiene प्रोटीन पाया जाता है जो की धीरे धीरे पचता है इसलिए रात को दूध पी कर सोने से रात भर आपकी धीरे धीरे रिकवरी होती रहती है।

टिप्स

बैलेंसड मील

अगर आप अपने डाइट मे कुछ मील को अपने मन से ऐड करते है तो बस एतना ध्यान रखिये या गी वो एक बैलेंसड मील हो यानि कि उसमे प्रोटीन, कार्बह्यद्रट्स, फैट सब ही पोषक तत्व हो ऐसा नहीं की बस प्रोटीन हो।

पानी

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आपको रोज़ 5 से 6 लीटर पानी भी पीना होगा एतना सारा खाना खाने के बाद आपकी बॉडी को उसे पाचाने के लिए अच्छी मात्र मे पानी की भी जरुरत पड़ेगी। लेकिन आपको इस बात का ध्यान देना है की आपको खाने से 1 घंटे पहले और 1 घंटे बाद पानी नहीं पीना है।

वेट गेन डाइट चार्ट pdf

अगर आपको भी वेट गेन डाइट चार्ट pdf चाहिए वो भी बिलकुल फ्री मे तो आप यहाँ क्लिक करें 

  दुबले शरीर को मोटा कैसे करें?  
   

दुबले शरीर को मोटा करने के लिए आपको अपनी डाइट में हाई कैलोरी फूड्स को ऐड करना होगा जैसे की ड्राई फ्रूट्स।

 
  5 फुट 5 इंच के व्यक्ति का वजन कितना होना चाहिए?  
   

5 फुट 5 इंच के व्यक्ति का वजन लगभग 55 किलो से लेकर 67 किलो तक होना

 
  दुनिया का सबसे ज्यादा वजन बढ़ाने वाला खाना क्या है?  
   

दुनिया का सबसे ज्यादा तेजी से वजन बढ़ाने वाला खाना आलू चिप्स है।

 

Post a Comment

0 Comments